शादी के लिए महिलाओं का ‘किडनैप’ करने वाला देश, लड़की ने बताई खौफनाक अपहरण की कहानी

Indonesia : हर देश में शादी की अलग-अलग परंपराएं होती हैं. शादियों की रस्मों में स्थानीय संस्कृति का बड़ा महत्व होता है. कई बार अजीब-अजीब रस्में भी इन परंपराओं का हिस्सा बन जाती हैं. ऐसी ही एक अजीब परंपरा है इंडोनेशिया (Indonesia) अधिकार क्षेत्र के सुंबा (Sumba) द्वीप की. हालांकि यह प्रथा ‘अजीब’ कम ‘विवादित’ ज्यादा है. यहां शादियों के लिए दुल्हनों को किडनैप (Kidnap) किया जाता है. इस प्रथा पर रोक लगाने के लिए लंबे समय से कोशिशें चल रही हैं. (Girls are kidnapped to get married in Indonesia)

शादी की इस विवादित प्रथा को यहां ‘काविन टांगकाप’ कहा जाता है. पिछले साल बीबीसी के माध्यम से ऐसी ही एक कहानी सामने आई थी जिसमें महिला का शादी के लिए अपहरण किया गया था. इस तरह की प्रथा कहां से शुरू हुई और इसकी शुरुआत किसने की? इसे लेकर कई विवाद है. इस प्रथा के अनुसार शादी के लिए इच्छुक व्यक्ति, उसके दोस्त या परिवारवाले बलपूर्वक किसी भी महिला का अपहरण कर लेते हैं.

सरकार ने लगा दी थी रोक
हालांकि ऐसा नहीं है कि इस प्रथा को लेकर पूरा सुंबा एकमत है. कई महिला अधिकार समूह लंबे समय से इसके खिलाफ अभियान चला रहे हैं और रोक लगाने की मांग कर रहे हैं. दो महिलाओं के किडनैप होने की घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद पिछले साल सरकार इसे लेकर सतर्क हो गई थी और इस पर सख्ती से रोक लगा दी थी. इसके बावजूद सुंबा के कई हिस्सों में अभी भी यह प्रथा चल रही है.

शादी के लिए अपहरण की गई लड़की की कहानी मार्मिक और खौफनाक है. उसने बताया कि कैसे वो कार के अंदर से अपने माता-पिता को मैसेज करने में कामयाब रही. अपहरणकर्ता उसे जहां लेकर जा रहे थे उस घर में शादी की तैयारियां पहले से हो चुकी थी. वो घर उसके पिता के ही एक दूर के रिश्तेदार का था.

‘मारापू’ धर्म का भी किया जाता है पालन
लड़की ने बताया कि वहां शादी की रस्मों के लिए तैयार एक भीड़ उसका इंतजार कर रही थी. लड़की ने बताया कि उसके पहुंचते ही लोगों ने गाना शुरू कर दिया और शादी के कार्यक्रम शुरू हो गए. बता दें कि सुंबा द्वीप पर तीन धर्मों की परंपराओं का पालन किया जाता है. यहां इस्लाम और ईसाई के अलावा एक तीसरे धर्म ‘मारापू’ का भी पालन किया जाता है. इसमें दुनिया को संतुलित रखने के लिए आत्माओं को बलियों से खुश करने की परंपरा है.

Related posts

Leave a Comment